तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भारत के लिए हैं छुपे रुस्तम

भारतीय क्रिकेट टीम में ज्यादातर बोलबाला भारतीय बल्लेबाजों का ही रहा है। भारत के शुरुआत से ही दिग्गज बल्लेबाज है। जिनमें बात की जाए तो सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ जैसे सितारे थे। इनके बाद भारतीय टीम को रोहित शर्मा विराट कोहली जैसे उच्च स्तरीय बल्लेबाज मिले। भारतीय टीम की हमेशा से ही बल्लेबाजी ही ताकत रही है। भारतीय टीम ने बल्लेबाजों के दम पर ही अनेक मैच अपने नाम किए हैं। लेकिन जैसे-जैसे भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ती गई वैसे-वैसे भारतीय टीम में भी उच्च स्तरीय तेज तेज गेंदबाज आये।

जिनमें जवागल श्रीनाथ, वेंकटेश प्रसाद,जहीर खान शामिल है।वर्तमान टीम की बात की जाए तो भारत के पास जसप्रीत बुमराह,मोहम्मद समी मोहम्मद सिराज, भुनेश्वर कुमार जैसे गेंदबाज मौजूद हैं॥मोहम्मद शमी एक छिपा हुआ सितारा है। मोहम्मद शमी ने अपने प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम को अनेक मैच जीताये हैं।परंतु उनकी छवि कुछ छुपी हुई सी है। जिसके चलते उनकी इतनी प्रशंसा या बात नहीं की जाती।

यह हम नहीं उनके आंकड़े बता रहे हैं मोहम्मद शमी विश्व में तीसरे सबसे कम स्ट्राइक रेट वाले गेंदबाज है। मोहम्मद शमी ने 82 वनडे मैचों में 27.55 के स्ट्राइक रेट से 152 विकेट हासिल किये है। वह भारत की ओर से सबसे तेज 150 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज हैं। वही मोहम्मद शमी ने 60 टेस्ट मैचों में 216 विकेट हासिल किए हैं। 17 टी20 मैचों में 18 विकेट हासिल किए हैं।

सबसे कम स्ट्राइक रेट के मामले में सबसे ऊपर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क हैं जिन्होंने 99 वनडे मैचों में 26.1 के स्ट्राइक रेट से 195 विकेट हासिल किये है। दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान है जिन्होंने 83 मैचों में 26.8 स्ट्राइक रेट से 158 विकेट हासिल किये है।

Leave a Comment