IPL 2022 FINAL- पहले ही सीजन चैंपियन बनना चाहेगी गुजरात 14 साल बाद रॉयल जीत की तलाश में राजस्थान

आई पी एल 2022 के फाइनल मुकाबले में राजस्थान का सामना गुजरात से होगा। राजस्थान ने हाल ही में खेले गए क्वालीफायर टू में बेंगलुरु को 7 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई है। राजस्थान ने इस सीजन एक शानदार टीम के रूप में सामने आई है। राजस्थान की बात की जाए तो राजस्थान बल्लेबाजी में इस सीजन 4 शतक लगा चुके शानदार फॉर्म में चल रहे जोस बटलर पर दांव खेलेगी। बटलर के साथ यशस्वी जयसवाल, संजू सैमसन देवदत्त पादिक्कल,सिमरन हिट मायर,रियान पराग जैसे बल्लेबाज मौजूद है। जिसके चलते राजस्थान की बल्लेबाजी काफी मजबूत दिखाई दे रही है।

राजस्थान के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि पिछले चार मुकाबलों में ज्यादा कुछ नहीं करने वाले बटलर ने बेंगलूर के खिलाफ आतिशी शतक जड़ा है। वहीं राजस्थान की गेंदबाजी की बात की जाए तो राजस्थान के पास तेज गेंदबाजी में ट्रेंट बौल्ट,प्रसिद्ध कृष्णा जैसे तेज गेंदबाज हैं। जिन्होंने राजस्थान को पावरप्ले में विकेट दिलाए हैं।वहीं स्पिन गेंदबाजी की बात की जाए तो राजस्थान के पास रविचंद्रन अश्वनी,यूज़वेंद्र चहल है।चहल इस सीजन पर्पल कैप की होड़ में सबसे ऊपर ले पायदान पर है।अब देखने वाली बात होगी कि राजस्थान 14 साल बाद खिताब पर कब्जा कर पाता है या गुजरात से मात मिलती है।

वहीं गुजरात की बात की जाए तो गुजरात इस साल एक नई फ्रेंचाइजी थी। गुजरात की कमान हार्दिक पांड्या को सौंपी गई। कप्तान हार्दिक पांड्या की अगुआई में गुजरात ने बेहद ही शानदार प्रदर्शन किया है। साथ में ही कप्तानी में भी हार्दिक पांड्या ने बखूबी अच्छा प्रदर्शन किया है। गुजरात ने क्वालीफायर फर्स्ट में राजस्थान को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। गुजरात की बल्लेबाजी की बात की जाए तो गुजरात की बल्लेबाजी में रिद्धिमान साहा, शुभममन गिल,हार्दिक पांड्या,डेविड मिलर,राहुल तेवटिया,मैथ्यू वेड के कंधों पर रहेगा।

वहीं गेंदबाजी की बात की जाए तो गुजरात के पास राशिद खान, मोहम्मद शमी, अल्जारी जोसेफ जैसे गेंदबाज मौजूद हैं। गुजरात के लिए सबसे बड़ी बात यह है कि प्रत्येक मैच में गुजरात के लिए एक नया मैच विनर सामने आया है। गुजरात एकजुट होकर खेली है जिसका फायदा गुजरात को मिला है। फाइनल में गुजरात का पलड़ा राजस्थान से भारी नजर आ रहा है।यह तो वक्त ही बताएगा कि गुजरात पहले सीजन चैंपियन बनेगी या उसे इंतजार करना पड़ेगा।

Leave a Comment