क्या सूर्यकुमार यादव बनेंगे भारत के लिए सबसे बड़े मैच विनर: युवराज सिंह के बाद भारत को नहीं मिला है चार नंबर पर कोई काबिल बल्लेबाज अब सूर्यकुमार यादव पर जिम्मेदारी

भारतीय टीम के लिए लंबे समय से नंबर 4 की पोजीशन को लेकर सिरदर्द बना हुआ है। जिसके चलते World cup 2019 में हुए विश्व कप में हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद 2021 T20 विश्व कप में भी इस नंबर पर खेलने वाले बल्लेबाज की कमी भारत को खली थी। इस नंबर पर अब तक भारत में बहुत सारे खिलाड़ियों को आजमाया है। लेकिन कोई भी बल्लेबाज इस पोजीशन पर युवराज सिंह के बाद अपना दमखम नहीं दिखा पाया है। बता दें कि युवराज सिंह भारत के लिए नंबर चार पर बल्लेबाजी करते थे उनका खौफ सामने वाली टीम में देखते ही बनता था।

युवराज सिंह ने अपने बल्लेबाजी प्रदर्शन के दम पर क्रिकेट जगत को हिला कर रख दिया था। भारत ने 2007 टी20 विश्व कप 2011 विश्व कप जीता है। उन दोनों में युवराज सिंह को मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया। युवराज सिंह ने Broad के एक ही ओवर में छक्के लगाए थे। भारत के लिए 4 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए युवराज सिंह ने 113 मैचों में 3384 रन बनाये हैं। जिसमें 6 शतक भी शामिल हैं। वही टी-20 के 31 मैचों में 791 रन बनाये हैं।युवराज सिंह के संन्यास लेने के बाद भारतीय टीम को कोई भी बल्लेबाज नहीं मिला है। जो युवराज सिंह की कमी को पूरा कर दे।

अब सूर्यकुमार यादव के प्रदर्शन को देखते हुए यह उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले समय में सूर्यकुमार यादव वनडे मैच वT20 में भारत की लंबे समय से चली आ रही समस्या को खत्म कर नंबर चार पर शानदार बल्लेबाजी कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभा पाएंगे। सूर्यकुमार यादव की सबसे बड़ी काबिलियत यह है कि सूर्यकुमार यादव दबाव में भी अच्छी बल्लेबाजी कर लेते हैं। नंबर 4 की बल्लेबाजी क्रम ऐसा बल्लेबाजी क्रम है जिसमें कभी तो टीम का स्कोर 150 होने के बाद बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है। कभी 10 रन के अंतराल पर ही पहले दो विकेट चले जाते हैं।

इस क्रम पर बल्लेबाजी करने के लिए ऐसे बल्लेबाज की जरूरत होती है जो बगैर दबाव में आए अपना स्वाभाविक खेल खेले। यह काबिलियत सूर्यकुमार यादव में भरपूर है। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए शानदार प्रदर्शन किया है इसमें कोई दो राय नहीं होगी कि सूर्यकुमार यादव आने वाले T20 विश्व कप में भारत के चार करते हुए नजर आ जाये। सूर्यकुमार यादव ने अब तक भारत की ओर से 19 टी-20 मैचों में 537 रन बनाए हैं जिसमें 4अर्धशतक और 1 शतक शामिल है।

Leave a Comment