T20 World Cup में कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी के नाम है एक ऐसा रिकॉर्ड जिसके आसपास कोई कप्तान नहीं है अभी तक

अक्टूबर में होने वाले T20 विश्व कप में प्रत्येक कप्तान अपनी टीमों को चैंपियन बनाने उतरेगा।परंतु कुछ एक रिकॉर्ड पूर्व कप्तानों के नाम दर्ज है। वह रिकॉर्ड काफी लंबे समय तक इन्हीं के नाम रहेंगे। जिनमें टी20 विश्व कप के मैचों में सबसे ज्यादा कप्तानी करने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी के नाम है।जिन्होंने T20 विश्व कप के 33 मुकाबलों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी।जिसमें से भारतीय टीम ने 20 मुकाबलों में जीत 11 में हार एक मैच टाई और एक मैच का परिणाम बेनतीजा रहा था। महेंद्र सिंह धोनी का जीत का प्रतिशत 64.06 रहा है। महेंद्र सिंह धोनी की अब तक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा विश्व कप मुकाबलों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड कायम किया है।

2. दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी है। जिन्होंने 18 मैचों में वेस्टइंडीज की टीम की कमान संभाली थी। जिसमें से वेस्टइंडीज को 11 में जीत पांच में हार एक मैच टाई रहा सैमी का जीत का प्रतिशत 67.64 है।

3. तीसरे स्थान पर पूर्व कप्तान पॉल कोलिगवुड़ है।जिन्होंने वर्ल्ड कप के 17 मुकाबलों में इंग्लैंड की कप्तानी की। जिसमें उन्होंने आठ में जीत और 8 में हार का सामना करना पड़ा।एक मैच बेनतीजा रहा।

4. चौथे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीन स्मिथ है। जिन्होंने 16 मैचों में दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी की। जिसमें उन्हें 11 में जीत और 5 में हार का सामना करना पड़ा। ग्रीन स्मिथ का जीत का प्रतिशत 68.00 था। इन रिकार्डों के आसपास अभी तक कोई भी कप्तान नजर नहीं आ रहा है। 2022 T20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है।

Leave a Comment